Sources of vitamin D and its Benefit – विटामिन डी

By | January 12, 2016

Kya aap jante hai Vitamin D ke benefits aur iske sources? Janiye aise kaun se diet hai jisme yah milti hai aur iske fayde for Men, Skin, Bones, Hair etc. अगर आपको Healthy रहना है तो आपको nutritious food का लेना अत्यंत जरूरी है। वैसे तो हमारे body के लिए हर तरह के vitamins की आवश्यकता होती हैं, लेकिन vitamin-D एक ऐसा vitamin है जो हमारे body के सारे bones को strong बनाये रखता है। vitamin-D एक वसा घुलनशील (fat-soluble) vitamin होता है जो सामान्य हड्डी गठन के लिए शरीर के लिए जरूरी है। जिस किसी के body में विटामिन डी का अभाव होता है उनका हड्डी बहुत जल्द कमजोर हो जाता हैं। body में vitamin-D की कमी से और भी कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं जैसे की हड्डियों का कमजोर हो जाना , हृदय से जुड़ा कोई रोग होना, मांसपेशियों में कमजोरी, cancer, daibetes आदि ।

Best sources of Vitamin D

Source of Vitamin D & Its Benefits

Ek research ke anusar hamare India mein lagbhag 40% logo ko Vitamin D ki kami hai qunki log dhup mein kam nikalte hain. Jiske karan hamare body mein vitamin d ki kami ho jaati hai. Isliye doctors bhi yahi suggestion dete hain ki kam se kam saptah mein 1 se 2 din dhup mein baithe aur kam se kam 1 hour.  Sabse acchi baat yah hai ki aap vitamin d ko vegetarian sources se bhi le sakte hai. To chaliye jante hai wo kaun kaun si diet hai jo vitamin D ki kami ko pura karti hai:

सैल्मन  (Salmon) –  salmon एक type की मछली  होती है जो वसा(fat) की मात्रा में high होने के लिए जाना जाता है, इस प्रकार ये vitamin-D का बहुत अच्छा source माना जाता है। Salmon दिमाग के लिए बहुत हीं beneficial होता है, ये यादास्त को strong बनाता है। इस मछली के 4-5 piece हीं body में 75% विटामिन डी  को प्रदान करता है ।

कॉड लीवर ऑयल (Cod liver oil)- कॉड लीवर ऑयल में भी vitamin-D पाया जाता है और इसमें omega-3 fatty acid भी होता है । दिनभर का विटामिन डी को प्राप्‍त करने के लिए हर रोज 1 tsp  कॉड लीवर ऑयल को खाना चाहिए ।

सारडाइन मछली – सारडाइन मछली में भी vitamin-D होता है । इस मछली को खाने से body में 33% calcium की कमी पूरी हो जाती है ।

Soya milk – soya milk भी vitamin-D का बहुत अच्छा source है। जो लोग सोया उत्पादों का सेवन करते है उनकी bones से related सभी problems जैसे की हड्डियों का कमजोर होना, गठिया की बीमारी (Arthritis) आदि कम होती हैं।

अंडे की जर्दी (eggs yolk) – अंडे की जर्दी (Egg yolk) में भी vitamin-D होता है साथ हीं इसमें vitamin-B12  और protien भी पाया जाता है । इसे खाने से body में vitamin-D की कमी पूरी हो जाती है साथ हीं  इसमें अगर शहद mix कर के अगर face पर मसाज किया जाये तो face भी glow करने लगता है |  परन्तु ध्यान रहे की ज्यादा अंडे के पीले भाग को ना खाये अन्यथा cholesterol level बढ़ सकता है |

मशरूम (Mushrooms) – mushroom में vitamin-D और vitamin-B5 दोनों हीं पाए जाते है। इसे हल्‍का पका कर खाने से उर्वरता (luxuriance) बढ़ती है। कोशिश करे हमेशा प्राकृतिक धूप में सुखाया हुआ हीं मशरूम खाने की ।

सूर्य का प्रकाश (Sunlight) – Body तक vitamin-D को पहुँचाने का सबसे अच्छा तरीका है सूर्य का प्रकाश जो की Natural source से मिलता है और सबसे अच्छा टाइम है Morning का धूप । सूरज की किरण vitamin-D का सबसे अच्छा natural source होता है । जब सूर्य का प्रकाश हमारी body पर परता है तो ये body में vitamin-D के उत्पादन को उत्तेजित करता है। अगर आप हर रोज एक घंटा भी धुप में बैठते है तो आपके body को अच्छा खासा vitamin-D प्राप्त हो जाता है ।

संतरे का जूस (Orange Juice) – orange juice भी vitamin-D का बहुत हीं अच्छा source होता है। हर रोज एक glass fresh orange का juice बना कर पीने से body में vitamin-D की कमी नहीं होती है साथ हीं ये skin के लिए भी beneficial होता है ।

दूध से बनी चीजें (Dairy Product) – दूध से बनी items जैसे की दही, पनीर, cheese आदि में भी vitamin-D पाया जाता है अतः इन सब का सेवन करने से body में vitamin-D की कमी नहीं होती है । Milk ke aur bhi fayde hai jo ki yahan par di gayi hai.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *