Sources of vitamin E and its Benefits – विटामिन सी

By | January 12, 2016

Vitamin-E विभिन्न रोगों को रोकने और स्वस्थ रखने के लिए महत्वपूर्ण होता है ।  Vitamin-E Fat-soluble compounds का एक परिवार है । vitamin-E हमारे hair, skin और health के  लिए आश्चर्यजनक तरह से  काम करता है जो अन्य कोई vitamins नहीं कर पता है। vitamin-E युक्त खाद्य पदार्थ उम्र बढ़ने की प्रक्रिया में देरी करने में मदद करता है और यह भी त्वचा रंजकता (pigmentation) को रोकने में भी help करता हैं। vitamin-E कैप्सूल (capsule) भी स्वास्थ्य लाभ के लिए अच्छा माना जाता है।  आप अपने body में vitamin-E प्राप्त करने के लिए शुद्ध vitamin-E का तेल या vitamin-E कैप्सूल (capsule) का भी use कर  सकते हैं ।

Sources and Benefits of Vitamin C

Vitamin-E capsule को काट कर उसके अंदर के सीरम का उपयोग से , एक्जिमा और छालरोग जैसे कठिन त्वचा की problem को भी दूर किया जा सकता है । इसके अलावा आप अपने त्वचा पर vitamin-E का oil लागू करते हैं तो कुछ ही हफ्तों के भीतर आपको अपने त्वचा की स्थिति में सुधार देखेंगे।

Source of Vitamin-E and Benefits 

Waise to market mein Vitamin E ke capsule aur tablet milte hai parantu sabse accha upay yahi hai ki aap natural diet ke dawara Vitamin E ko prapt kare. Niche diye gaye diet se aap Vitamin E ko gain kar sakte hain:

बादाम (Almonds) – बादाम सबसे अच्छा vitamin-E खाद्य पदार्थ में से एक हैं । आप अपने vitamin-E की जरूरतों को प्राप्त करने के लिए बादाम का दूध और बादाम के तेल का भी use कर सकते है । Almonds हमारे brain के लिए beneficial होता है इसे खाने से mind  sharp होता है । इसके तेल से skin की सारी problem भी दूर हो जाती है और skin glow भी करता है ।

अखरोट (Hazelnuts) –  अखरोट का सिर्फ एक औंस खाने से लगभग 20%  vitamin-E की प्राप्ति होती है । अखरोट के सेवन से breast cancer की संभावना कम रहती है साथ हीं इसे regular खाने से बालो की समस्या भी दूर होती है जैसे की dandruff, hairfall आदि ।

मूंगफली  (Peanuts) – मूंगफली में protein,calories और vitamin-E होते हैं जो हमारे body को अच्छा पोषण प्रदान करते हैं। खाना खाने के बाद daily लगभग 50g मूंगफली खाने से health बनता है,  खाना digest होता है , anemia की शिकायत नहीं होती है आदि । मूंगफली बालो के लिए भी अच्छा होता है।

Sunflower oil – इस तेल में vitamin-E पाया जाता है और ये दिल के मरीज के लिए बहुत हीं  उत्तम होता है । इस oil में खाना बना कर खाने से body में blood की कमी पूरी होती है ।

ब्रोकोली (Broccoli) – ब्रोकोली सबसे अच्छा detox खाद्य पदार्थों में से एक माना जाता है, लेकिन यह भी vitamin-E में उच्च स्वास्थ्यप्रद भोजन में से एक है । इसे boil कर के खाने से काफी फायदा होता है । broccoli को salad में mix कर के भी खाया जा सकता है ।

Olive Oil – इसके बारे में तो घर घर में मालूम है | ओलिव आयल भी vitamin-E का एक अच्छा source होता है । इसे खाने के साथ आप अपने बाल और skin पर भी use कर सकते है ।

Vitamin-E oil – बाज़ार में vitamin-E की तेल भी उपलब्ध होती है आप उसे भी use कर सकते है। vitamin-E का यह तेल बालो के लिए बहुत हीं beneficial होता है । week में एक बार इस तेल से scalp का मसाज करने से बाल का roughness दूर हो जाता है और ये आपके बाल को smooth और shiny बना देता है ।

पपीता (Papaya) – यह लोकप्रिय फल सबसे अच्छा vitamin-C खाद्य पदार्थों में से एक के रूप में जाना जाता है, और साथ ही साथ यह vitamin-E में भी उच्च है । पपीता हमारे बाल और त्वचा के लिए तो अच्छा होता ही है और कई अन्य बिमारियों से भी हमें बचाता है ।

Related posts:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *