Swami Vivekananda Jayanti Date in 2016

By | December 7, 2015

This time the date for Swami Vivekananda Jayanti in 2016 year will be fall on January month. Find brief detail about Swami Vivekananda ji, history and wiki in Hindi.

स्वामी विवेकानंद जयंती तिथि(Date) :- 2016 में स्वामी विवेकानंद जयंती 30 जनवरी को मनाई जाएगी।

स्वामी विवेकानंद जयंती दिन (Day) :- 2016 में स्वामी विवेकानंद जयंती का दिन शनिवार यानि की Saturday का दिन होगा।

Swami Vivekananda Jayanti ji

स्वामी विवेकानंद जयंती / Swami Vivekananda Jayanti


2016 में स्वामी विवेकानंद जी का 153वां जन्मदिन मनाई जाएगी। वैसे तो इंग्लिश कैलेंडर के मुताबिक स्वामी जी का जन्म सन 1863 में 12 जनवरी को हुआ था लेकिन हर साल इनका जन्मदिन पौष पूर्णिमा के ठीक सात दिन बाद कृष्ण पक्ष सप्तमी को माना जाता है । इनका जन्म kolkata के एक बंगाली family में हुआ था । इनके पिता का नाम विश्वनाथ दत्त था जो की kolkata के high court में वकील थे । इनकी माँ का नाम भुवनेश्वरी देवी था जो की एक धार्मिक भाव की थी । स्वामी जी का नाम नरेन्द्र नाथ दत्त था। वे बचपन से हीं बहुत शरारती थे। कभी कभी तो मित्रो के साथ मिल नरेन्द्र नाथ दत्त स्कूल के शिक्षको के साथ भी शैतानी कर बैठते थे। रामकृष्ण परमहंस जी स्वामी विवेकानंद जी के गुरु थे । राम कृष्ण मिशन(Ram Krishna Mission) की स्थापना स्वामी विवेकानंद जी ने 1 मई सन 1897 में की थी ।

स्वामी विवेकनन्द जी की मृत्यु 4 जुलाई सन 1902 में हुआ था और इनका अंतिम संस्कार बेलूर के  गंगा के किनारे चन्दन की चिता पर किया गया था ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *