Teeth Cleaning and Care Tips – दातों को स्वस्थ कैसे रखे

By | December 26, 2015

अक्सर दांतों के बिच में काले दाग हो जाने की वजह से या फिर पूरा का पूरा दांत हीं पीला पर  जाने के वजह से आपको भरी महफ़िल में शर्मिंदगी का सामना करना पर सकता है । वहीँ अगर आपके दांत सफ़ेद मोती की तरह चमकदार हो तो वो आपके मुस्कराहट में चार चाँद लगा देता है ।  बहुतो के दांत बहार निकले हुए होते है या फिर टेढ़े मेढ़े होते है इसके लिए उन्हें dentist से अपने दांतों पर पिन(brace) लगवाना चाहिए इससे उनके दांत अन्दर हो जायेंगे । दांत पीला हो जाने के पीछे कई reason हो सकते है इसलिए हमें अपने दांतों का भी खास care रखना पड़ता है । अगर हम अपने दांतों का ठीक तरह से care नहीं करते है तो हमारे दांत में कई तरह के problems हो सकते है जैसे की pyria, दांत में कीड़े लगना आदि । निचे हम आपको teeth care के कुछ घरेलु tips बताएँगे जिससे आप अपने दांतों को strong and whitening बना सकते है ।

Teeth Care tips and ideas

दांत पीले होने के कारण / Reason behind yellow teeth

Waise dekha jaye to teeth mein problem start hone ki main problem sahi tarike se cleaning nahi karne ke karan hi hoti hai. To chaliye jante hain ki aise kaun se main reason hai pile daat hone ke karan:

  • ज्यादा सिगरेट(smoking) पीना
  • ज्यादा पान(Betel) खाना
  • ज्यादा तम्बाकू व गुटका खाना
  • ज्यादा tea, coffee पीने से
  • regular अच्छे से brush नहीं करना आदि ।

दांतों को सफ़ेद करने का उपाय / Care Tips for keeping white teeth

Agar aap bhi koi aasan sa teeth care tips search kar rahe hain to niche diye gaye jankari se apne dant  ki chamak ko dobara paa sakte hain.  Agar aapke daat pile ho gaye hai, ya phir bad smell aata ho, ya daaton mein pyria ho gaya ho to niche diye gaye solution se teeth care kar sakte hain.

बेकिंग सोडा और नीबू
Baking Soda
दांतों के पीलेपन को ख़त्म करने के लिए बेकिंग सोडा और नीबू के रस को एक अच्छा home remedy माना जाता है । इसके paste को बनाने के लिए उचित amount में ताजे नींबू का रस के साथ 2 spoon बेकिंग सोडा को mix करे ।  अब अपने टूथब्रश पर इस paste को लगा कर दांतों पर मले। 1 से 2 minute के लिए paste को दांतों पर लगा कर छोड़ दें फिर कुल्ली कर लें । इस tips को दिन में 2 times अपनाए ।

संतरे का छिलका / Orange peels
Santre ka Chilka
सोने के लिए जाने से पहले अपने दाँत पर every night संतरे के छिलके रगड़ें । संतरे के छिलके में मौजूद विटामिन सी और कैल्शियम रात भर आपके दांतों में मौजूद कीटाणुओं से मुकाबला करता है और दांतों को हर तरह के रोग से बचाता है । कुछ हफ्तों तक इसे regular करने से आपको अच्छा result मिलेगा ।

केले का छिलका / Banana peels
Banana
लगभग 2 minute तक अपने दांतों पर केले के छिलके को अन्दर की ओर से रगड़े । केले के छिलके में मौजूद पोटैशियम और मेगनेसियम दांतों में अच्छे से absorb हो जाता है जिसकी वजह से दांत साफ़ व सुन्दर दिखने लगते है ।

स्ट्रॉबेरी (Strawberry)
Strawberry is good for teeth
अक्सर dentist दांतों की सफाई के लिए bleaching gel का इस्तेमाल करते है । स्ट्रॉबेरी  भी आपके दांतों पर bleaching का काम करता है । स्ट्रॉबेरी द्वारा आप अपने दांतों के दाग व पीलेपन को हटा सकते है । यह भी विटामिन सी में सबसे उच्च रहा हैं । Strawberry को मैश कर उसमे समुद्री नमक की चुटकी और बेकिंग सोडा का आधा चम्मच mix कर लें फिर टूथब्रश पर इस मिश्रण को लगा कर अपने teeth पर लागू करे और फिर 5 minute बाद कुल्ली कर लें । best result के लिए इस tips को रात में dinner के बाद इस्तेमाल करे ।

नारियल का तेल

Nariyal pani ke fayde hai anek
Toothbrush पर या अपने उँगलियों पर नारियल के तेल का कुछ drop ले कर कुछ मिनटों तक अपने दांतों पर रगड़े और फिर कुल्ली कर लें इससे भी आपके दन्त पर हुए दाग चले जायेंगे ।

कोयले का चूर्ण
दांतों को मजबूत व चमकदार बनाने में कोयले का चूर्ण भी काफी असरदार होता है। कोयले के चूर्ण को उँगलियों के सहायता से अपने दांतों पर रगड़े और फिर कुछ minute के बाद पानी से कुल्ली कर लें ।

तुलसी / Holy Basil

Tulsi

तुलसी के पत्ते को सुखा कर उसका powder बना लें फिर उस powder को brush या उँगलियों की सहायता से अपने दांतों पर मेल और फिर कुल्ली कर लें इससे आपके दांत साफ़ हो जायेंगे । daily तुलसी के 3-4 leaf को direct चबा कर खाने से दांतों में किसी तरह का रोग  भी नहीं लगते है ।

सेंधा नमक और सरसों तेल

Sendha Namak
सेंधा नमक को अपने हंथेली पर ले कर उसमे 4-5 drop सरसों तेल को mix कर लें और फिर इस mixture से अपने दांतों को साफ़ करे ।

सेब का सिरका / Apple cider Vinegar
ये आपके दांतों में लगे germs को मार कर आपके दांतों को strong बनाता है साथ हीं सेब का सिरका से gargling करने से दांत भी साफ़ रहता है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *