Traffic Rules in Hindi – यातायात से जुड़े नियम

By | December 16, 2016

जानिए जरुरी traffic rules in Hindi ताकि आपको हमारे India से जुडी यातायात नियम की जानकारी हो – sign और symbol की पूरी regulation list के साथ | आज के date में हर बड़े शहरो में आपको traffic की समस्या देखने को मिलेगी। Traffic की वजह से लोगो को कई सरे problems face करने पड़ते है जैसे की किसी को traffic की वजह से office पहुँचने में लेट हो जाता है, तो कई बच्चो को स्कूल से घर लौटने में लेट हो जाता है आदि । देश के इसी बढ़ते traffic को देखते हुए पूरी दुनिया मे traffic के कुछ rules बनाए गए है। traffic के इस rules से लोगो की बहुत सी समस्याएं कम होने लगी है। traffic के इन rules को follow करने से ना केवल traffic control में रहेगा बल्कि किसी भी तरह की दुर्घटना होने की संभावना भी कम हो जाएगी । Traffic के कई सारे rules बनाए गए है जिसके बारे में हम आपको निचे बताने जा रहे है। तो चलिए जानते है traffic rules के बारे में ।

Traffic rules and regulations in Hindi

Traffic Rules & Regulation / यातायात के नियम और विनियम

Hamre country mein kafi traffic se jude rules and regulations hai jise palan kar ke hum aasani se travel kar sakte hai. Par kai baar dekhne mein aata hai logon ko traffic laws ki jankari nahi hoti hai.  Aur kai baar rules follow nahi karne ke chalte sadak durghatna ho jati hai. Isliye yah jaruri hai ki important road se judi traffic rules aur symbols ki baisc knowledge sabhi ko honi chahiye.

One Way road पर गाड़ी drive करते समय right side और direction का ध्यान रखें। ज़ल्दबाजी में और shortcut के चक्कर में wrong side गाड़ी ना drive करें इससे आपकी accident हो सकती है ।

Overtake ना करे अक्सर लोग आगे निकलने के लिए दुसरो की गाड़ी को overtake करने की कोशिश करते है जो की जानलेवा भी हो सकता है। इससे भी accident का chance बढ़ जाता है। इसलिए overtake करने के बजाये traffic rules को follow करते हुए आराम से drive करें ।

लगातार horn ना बजाएं कई बार traffic में फसे लोग बिना वजह लगातार हॉर्न बजाते रहते है । इन लोगो को लगता है की लगातार हॉर्न बजाने से traffic clear हो जायेगा लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं होता है । आपको ये पता होना चाहिए की जब तक green signal नहीं मिलेगा आप कितना भी हॉर्न क्यों ना बजा लें traffic नहीं खुलने वाला है । इससे केवल आस पास के लोग परेशान होते है।

अचानक से U turn ना लें – drive के वक्त U turn  मारना सबसे risk वाला काम होता है। कभी भी full speed में u- turn नहीं लेना चाहिए। जब भी U turn लेना हो पहले अपने गाड़ी को slow करें और फिर अपने पीछे की traffic को देख लें की वो clear है या नहीं उसके बाद हीं u-turn लें ।

Speed Restriction – आपने देखा होगा कई जगहों पर road किनारे बोर्ड लगा होता है जिसपर एक speed limit लिखा होता है। हर जगह को देखते हुए एक speed limit रखी जाती है और अगर बताई हुई speed limit में उस जगह पर drive की जाये तो आप safely driving कर सकते है।


Hand Signals और Indicators – जब कभी भी आपको driving करते समय अपनी गाड़ी मोड़नी हो तो आप अपने गाड़ी का indicator जरूर से on कर लें या फिर अपने हांथो से हीं signal दे दें।  right side मोड़ना हो तो right indicator या फिर right hand का use करें और अगर left की ओर मोड़ना हो तो left indicator या left hand का use करें। इससे पीछे वाली गाड़ी को आसानी से समझ आ जायेगा की आपकी गाड़ी की ओर मुड़ने वाली है और आप सब सुरक्षित रहेंगे।

गाड़ी Parking Area मे ही park करें – अक्सर लोग अपनी गाड़ी को road किनारे कहीं भी पार्क कर देते है जिससे road पर जाम लगने लगता है । इसलिए गाड़ी को parking area में हीं पार्क करे ।  

traffic rules में कई सारे Traffic signs भी दिए गए है और हर एक sign कुछ न कुछ indicate करता है । यदि लोग traffic के इन sign को पहचान कर उसे follow करने लगे तो ना हीं traffic लगेगी और ना हीं traffic के वजह से कोई दुर्घटना घटेगी । आये जानते है कौन कौन से traffic sign क्या indicate करता है ।

Traffic Signals

To chaliye ab jante hai common signals jo road traffic mein dekhne ko milte hai.

traffic sign meaning in hindi

In sabhi signs ka meaning Hindi mein niche batlaya gaya hai:

  • Traffic Signals meaning in HindiNo entry – no entry sign ये indicate करता है की आप उस area में अपनी गाड़ी नहीं ले जा सकते है।
  • One way traffic – इसका मतलब इस area में wrong way में गाड़ी ले जाना माना है, और आप एक ही तरफ से vehicle ले जा सकते हैं |
  • Vehicles Prohibited in Both Directions इस area मे road के दोनो side गाड़ी ले जाना माना है।
  • No Left Turn इसका मतलब है left side मे turn ना ले |
  • No right Turn – मतलब दाए तरफ turn ना ले।
  • No overtaking मतलब किसी भी गाड़ी से आगे ना निकले ।
  • High limit – मतलब जितनी उँचाई वाली गाड़ी की entry दी गई है उससे ज़्यादा ऊँचा गाड़ी इस area में ना ले जाएँ ।
  • Horn prohibited- यहाँ horn बजाना माना है ।
  • No parking- इस area में गाड़ी park करना माना है ।
  • No stooping – इस area में चलती हुए गाड़ी को रोकना माना है, और ऐसा करने की कोशिश भी ना करे नहीं तो Traffic Police आकर Challan काट सकती है |
  • Left turn– इसका मतलब है गाड़ी को left turn किया जा सकता है ।

Traffic Symbols

Iske alawe aapko kai road par keywal traffic symbols dekhne ko milenege. Isliye yah bhi jaruri hai ki aapko traffic se related symbols ki jankari ho taki ise samajhne mein aasani ho.

Traffic symbol

Image Source – http://www.bangaloretrafficpolice.gov.in/

 

2 thoughts on “Traffic Rules in Hindi – यातायात से जुड़े नियम

  1. Vinay

    Ye rule padh kar kafi accha laga .Mujhe toh ab tak pata hi nahi tha ki traffic ke bhi itne rule hote hai.

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *