Popular Types of Tea in India – चाय की प्रकार

By | November 29, 2016

Janiye wo kaun kaun se popular tea hai hamare India mein in Hindi aur English. Janiye inke labh aur fayde – list of all popular from Black, White to others. Tea यानि की चाय का एक घूंट मुँह में जाते हीं मन को सुकून मिलता है, सारे थकान दूर हो जाते है, और मूड भी तरो ताज़ा हो जाता है। अक्सर जब लोग अपने friends या relatives के घर जाते है तो वहां भी चाय के साथ ही बाते करना पसंद करते हैं। ठण्ड में अदरक वाली चाय या फिर बरसात के दिनों में चाय के साथ गरमा गर्म पकौड़े लोगो को बहुत पसंद आते है । एक छोटा सा पौधा होने के बावजूद भी चाय ने अपने अलग अलग रूप में पुरे विश्व में अपनी एक अलग हीं पहचान बना ली है। आज India के maximum लोगों के दिन की शुरुआत एक cup चाय से ही होती है।

Common Types of Tea



Popular Types of Tea in India

वैसे तो चाय कई प्रकार के होते है लेकिन भारत में 4 तरह के चाय ज्यादा famous है :-

  1. Black tea (काली चाय)
  2. Green tea (ग्रीन टी)
  3. Oolong tea (ऊलौंग टी) और
  4. White tea (सफ़ेद चाय)

Black Tea

Black Tea

इंडिया में ब्लैक टी Assam,  Darjeeling  और Sri Lanka से आया है। यह एक कड़क taste वाली चाय है और इसकी खुशबू भी hard हीं होती है । black tea पीने में हल्का हल्का फ्रुटी के taste जैसा लगता है। श्रीलंका के लोग ब्लैक टी के साथ अक्सर कुछ मीठा भी लेते है । black tea को दूध व चीनी में मिक्स कर के भी बनाया जाता है जो की आम चाय होता है।

Green Tea

Green Tea

ग्रीन टी में सूक्ष्म सब्जियों का taste रहता है। green tea 3 flavour में आता  है:-


  1. सब्जी,
  2. स्मोकी और
  3. फ्रुटी ,

एक research द्वारा पता चला है की ग्रीन टी में मौजूद रसायन EGCG body के metabolism को बढ़ाता है, जो कि weight loss करने का काम करता है। ग्रीन टी anti-aging के अलावा Anti-oxidant का भी work करता है। ग्रीन टी से हर्बल और आर्गेनिक टी भी ready किया जाता है। Cholesterol और weight को control करने, हृदय रोग , दाँतों की केविटी आदि कई बिमारियों में green tea एक औषधी का काम करता है । आप green tea को बनाने की विधि यहाँ सिख सकते हैं |

Oolong Tea

Oolong Tea

Oolong tea का taste कुछ कुछ ग्रीन टी और ब्लैक टी के जैसा हीं होता है। लेकिन taste same होने के बावजूद भी oolong tea green tea से ज्यादा कारगर होता है। ऊलौंग टी कुछ area में हरे रंग का और कुछ area में काले रंग का पाया जाता है । Weight loss करने के लिए इस टी को पीया जा सकता  है इसके अलावा ये पेट के लिए भी beneficial होता है ।

White Tea

White tea

White tea असल में green tea से ज्यादा सूक्ष्म और कोमल होती है। इस tea को खीरे के  रस में honey मिक्स कर के ready किया जाता है । इस टी को बनाना बहुत हीं आसान होता है ।

white tea को भी पीने के कई सारे benefits होते है क्योंकि इस टी में कैफीन की मात्रा बहुत हीं  कम होती है और एंटी-ऑक्सिडेंट बहुत ज्यादा होते हैं। white tea को पीने वालो को cancer होने का chance बहुत हीं कम होता है । इस टी को पीने से bones भी strong होती है

White tea भी कई प्रकार के होते है जैसे की silver needle white, White Peony, Long Life Eyebrow, Troibut eyebrows आदि ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *