UKG ka Full Form in Hindi – यू.के.जी

By | May 30, 2017

Parents kya aap jante hai UKG ka full form kya hota hai? Janiye Lower Kindergarten ko Hind may kya bolte hai aur children ko क्या सिखाया जाता है | यह असल में छोटे बच्चों (4 से 6 years) का primary school होता है जहाँ पर बच्चे अपना education start करते हैं | और अधिक इससे जुडी जानकारी निचे दी गयी हैं |

Full form of UKG in Hindi

UKG = Upper Kindergarten

इसका meaning  होता है “Upper Kinder Garten”। इसमें 4 से 5 साल के बच्चो की कक्षा (class) होती है । “Kindergarten” शब्द का मतलब होता है “बच्चों के लिए उद्यान” । जब आप अपने बच्चो का पहली बार किसी school में admission करवाते है तो उन्हें सबसे पहले LKG यानि की “lower Kinder garten” में डाला जाता है जसमे उन्हें 1 साल तक पढ़ाई करनी होती है उसके बाद उन्हें Upper Kinder gartenमें भेजा जाता है । class 1 में जाने से पहले बच्चो को UKG में एक साल तक पढ़ाया जाता है ।


UKG में बच्चो को “ABCD”, “क ख ग” “123” hindi english poems, shape identificatio, picture identification आदि कई चीज सिखाए जाते है । इसमें बच्चो को drawing करना भी सिखाया जाता है । बच्चो का basic मजबूत करने के लिए उन्हें इसमें पढ़ाना जरुरी होता है तब जा के 1 class में उनका admission आसानी से हो जाता है । इसमें बच्चो को कुछ extra activities भी करवाया जाता है जैसे की fancy dress competition, game, dance आदि ।

बच्चों को यू.के.जी. में अन्य बच्चों के साथ प्रत्येक पाठ और सीखने के सत्रों का पता लगाने का अवसर मिलता है | शिक्षक बच्चो को सीखने और प्रश्न के लिए तत्परता को प्रोत्साहित करते हैं | UKG आत्मविश्वास और ईमानदारी को विकसित करने के लिए बच्चे को उन्मुख करने का केंद्रित है |

UKG में admission लेने के लिए बच्चो को test भी देना होता है तब जा के उनका admission होता है। test में केवल उनसे simple सवाल किये जाते है जैसे की उनका नाम क्या है ? उनके पापा, मम्मी का नाम क्या है ? ABCD, 1234 बोलने को कहा जाता है आदि । ये test केवल एक formality के लिए जाता है जिससे बच्चे की IQ को check किया जाता है । इसलिए  हर parents को अपने बच्चो का school में admission करवाने से पहले उन्हें घर पर कुछ कुछ पढ़ाते और सिखाते रहना चाहिए ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *