Urine Infection ke Symptoms aur Treatment – मूत्र मार्ग संक्रमण

By | January 19, 2016

Janiye kaise Urine Infection ka kaun se Symptoms aur treatment hai jise apnakar aap natural ilaj ke dwara ise chutkara paa sakte hain. Urine infection को UTI यानि की Urinary Tract Infection भी कहते है । urine infection किसी को भी हो सकता है लेकिन generally ये बीमारी पुरुषो के अपेक्षा महिलाओं में ज्यादा देखने को मिलती है। urine infection होने के कई कारण हो सकते है जैसे की common toilet का use करना, पेशाब को ज्यादा देर तक रोकना, पेशाब करने के बाद पानी से साफ़ ना करना, आदि । इस बीमारी से बचने के लिए बस कुछ ख़ास बातों का ध्यान रखना होता है जैसे की अपने toilet को  हमेशा साफ सुथरा रखें, पेशाब लगने पर उसे तुरंत बाहर निकाल दें, public कमोड को ज्यादा use ना करे आदि ।

Urine Infection home treatment

मूत्र मार्ग संक्रमण  के लक्षण / Symptoms of Urine infection 

Yah acchi baat hai ki urine infection ko pahchanana aasan hai. Agar niche diye gaye lakshan match karte hai to aapko mutra sankraman ho sakta hai:

  • पेशाब (toilet) करने वक्त जलन या दर्द
  • बार बार toilet होना
  • पेशाब से बहुत बदबू (Stench) आना
  • खुजली (itching) होना
  • ज्यादा पीले रंग का पेशाब होना

मूत्र मार्ग संक्रमण का  इलाज / Treatment of Urine Infection

Agar aap is urine infection se pareshan hai aur koi gharelu ilaj khoj rahe hai to niche diye gaye treatment (jo ki Ayurvedic hai) ko apnakar isse chutkara paa sakte hain. To chaliye jante hai iske upay:

पानी ज्यादा पीयें – Urine में infection हो जाने पर ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए क्योंकि ये urine में हुए bacteria को urine के साथ बहार निकालने में help करता है । पानी ज्यादा पीने से पेशाब के दौरान होने वाली जलन भी कम हो जाती है । इसके बाद भी अगर आपको राहत नहीं मिले तो फ़ौरन हीं अपने नजदीकी doctor से संपर्क करे ।

खट्टे फल खाएं – Urine में infection होने पर खट्टे फल जैसे की संतरा, आंवला, निम्बू  आदि का सेवन ज्यादा करना चाहिए क्‍योकि इसमें सिट्रस एसिड होता है जो कि urine infection में पैदा करने वाले bacteria को नष्ट करने में हमारी help करता है। 


बेकिंग सोड़ा (baking soda)  baking soda हमारे body में acids और bases का balance को बनाये रखने में helpful होता है । इसलिए urine में infection होते हीं 1 glass पानी या दूध में ½ tsp soda को mix कर के दिन में 2 times लेने से infection ठीक हो जाता है ।

हरी इलायची आप मूत्र मार्ग में संक्रमण का इलाज करने के लिए दूध के साथ हरी इलायची पाउडर ले सकते हैं। हरी इलायची और दूध पेशाब करने के दौरान होने वाले जलन से राहत दिलाने में काफी helpful होता है ।

करौंदे का जूस  (Cranberry juice)  क्रैनबेरी का रस urine infection को ठीक करने का सबसे best उपाय है। जब किसी को urine में infection हो जाता है तो उनके infection को रोकने के लिए उन्हें ये juice दिया जाता है। आप क्रैनबेरी रस को और अधिक स्वादिष्ट बनाने के लिए इसे सेब के रस के साथ भी mix कर के पी सकते हैं।

छाछ छाछ भी मूत्र पथ से bacteria को बाहर निकालता है । यह UTI के दौरान महसूस किये जाने वाले जलन में भी राहत पहुंचता है।

प्याज   urine infection होने पर प्याज यानि की onion भी कभी beneficial होता है । प्याज  body toxin को body से निकालने में help करता है ।

विटामिन सी – vitamin-c से भरपूर खाद्य भी urine infection में राहत पहुंचता है । vitamin-c में anti oxidant गुण होते है जो की body में  bioflavonoid (good source of vitamin c) को absorb करने में help करता है । Bioflavonoid  विषाक्त कण (toxic radicals) को दूर करने में मदद करता है  जिससे हमारे शरीर की प्रतिरक्षा (immunity)  में सुधार  होता है  और ये मूत्र मार्ग में bacteria के विकास को रोकने में help करता है।

बेल- दूध में बेल के गुद्दे को mix कर के उसमे थोड़ा सा गुड़ मिला कर लेने से urine से जुड़ी सभी परेशानियाँ ठीक हो जाती है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *