Watermelon Health Benefits – तरबूज खाने के फायदे

By | April 22, 2016

हिंदी में तरबूज कहते है और अंग्रेजी में Watermelon – यह हमारे body के लिए बहुत हीं फायदेमंद होता है । गर्मी के season में मिलने वाला तरबूज केवल खाने में स्वादिष्ट हीं नहीं लगता बल्कि इसमें पानी की भरपूर मात्रा के वजह से ये हमारे body को बहुत तरीके से फायदे पहुंचाता है । तरबूज(watermelon) में लगभग 90% water और लगभग 6% sugar होता है। इसके अलावा तरबूज vitamin A ,vitamin C, और vitamin B6 का भी अच्छा source होता है । तरबूज में पाए जाने वाले anti oxidant के कारण ये हमे stomach cancer , diabetes आदि कई बिमारियों से बचाता है।

Watermelon or tarbuj ke fayde

Jaise ki hum sabhi jante hai ki health benefits of watermelon ke kafi hai parantu kai baar hum iske achuk labh ke bare mein jaankari nahi mil pati hai. To chaliye jante hai aakhir tarbuj khane ke kya fayde hain:

Tarbuj ke fayde / Health Benefits of Watermelon

Skin के लिए फायदेमंद – तरबूज में लाइकोपिन पाए जाने के वजह से इसके सेवन करने वालो का skin हमेशा glow करता रहता है। तरबूज के गुद्दे को face पर रगड़ने से face पर का सारा black heads हट जाता है । तरबूज के बीज को पीस कर face पर लगाने से face पर निखार आता है । सिरदर्द में भी इसके बीज का लेप बना कर लगाने से relief पहुंचाता है।

खट्टी डकार आने पर फायदेमंद – गर्मी के दिनों में कई बार कुछ उल्टा सीधा खा लेने पर खट्टी डकारे आने लगती है । ऐसे में तरबूज को काट कर उसपर काली मिर्च का powder और काला नमक को झिड़क कर खाने से खट्टी डकारें आना रूक हो जाता है ।

फ्लू(flu) में फायदेमंद तरबूज (watermelon) में Vitamin A और विटामिन सी (vitamin C)  पाए जाने की वजह से ये हमारे body के प्रतिरक्षा तन्त्र को strong बनाता है। यदि आपके body में vitamin C की कमी नहीं रहेगी तो आप कभी भी flu disease का शिकार नहीं होंगे ।

आँखों के लिए फायदेमंद – जैसे की ऊपर बतलाया गया है तरबूज में vitamin A और C पाए जाते हैं जिसके कारण ये हमारे आँखों के लिए बहुत हीं beneficial साबित होता है । गर्मी के दिनों में तरबूज के regular सेवन से आप आँखों की जलन , आँखों से आंसू आना,आदि से बचे रहेंगे ।


अपचन में फायदेमंद – Watermelon में एक छोटा सा छेद करके उसके अंदर लगभग 1 gram चीनी डाल दें। उसके बाद दिन में उस तरबूज को सूर्य की रौशनी में और रात को चाँद की रोशनी में रख दें । अब तरबूज के अंदर से उसका सारा पानी निकाल कर किसी बोतल में रख लें और फिर इसे दिन में एक एक cup कर के 2 से 3 बार पीयें । इससे आपके अनपच की सारी problem ठीक हो जाएगी साथ हीं आपका भुख भी बढ़ेगी ।

कोलेस्‍ट्रॉल के लिये फायदेमंद  Anti oxidant पाए जाने के वजह से तरबूज का सेवन करने वालो का cholesterol level नियंत्रण में रहता है

वजन कम करने  के लिए फायदेमंद अगर आपका weight बहुत बढ़ गया है और आप डाइटिंग कर रहे है तो भी आप तरबूज का सेवन जितना मन चाहे उतना कर सकते है। क्यूंकि तरबूज fat free होता है और इसे खाने से आपको भुख भी कम लगती है । इसके अलावा regular एक cup तरबूज(watermelon) के juice में एक चुटकी काली मिर्च का powder को डाल कर पीने से भी यह vajan ghatane ke ek tarike में से एक है ।

Pregnancy में फायदेमंद – तरबूज में पानी अधिक मात्रा होता है इसलिए ये गर्भावस्था के दौरान hydrate रहने में मदद करने के लिए सही फल होता है। गर्भवती महिलाओं acidity और heartburn जैसे विभिन्न समस्याओं से ग्रस्त रहती है । ऐसे में तरबूज खाना उनके लिए फायदेमंद होता है क्योंकि तरबूज का तासीर ठंडा होता है जो की पेट को ठंडक पहुंचाता है । अतः Watermelon khane se pregnancy mein benefits milta hai.

बालो के लिए फायदेमंद – तरबूज में folic acid होता है, इसलिए इसके सेवन से बाल भी strong होता है और साथ ही साथ चमकदार बनते हैं |

कब्ज में फायदेमंद – जो लोग regular तरबूज का सेवन करते है उन्हें कब्ज की शिकायत कभी नहीं होती है ।

दिमाग के लिए फायदेमंद – Students लोगो को ज्यादा तरबूज खाना चाहिए क्योंकि इसमें मौजूद vitamin B6 से Mind sharp बनता है और साथ ही साथ dimag tez होता है ।

किडनी के लिए फायदेमंद – तरबूज Natural Detoxifying agent का काम करता है। इसमें water और minerals भी काफी ज्यादा होता है जो की हमारे body में से toxins को निकालकर हमारे kidney को healthy रखने में helpful होता है । Isliye bhi watermelon ko kidney stone ke diet ke liye recommend kiya jata hai.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *