What is Whey Protein, Health Benefits and Side Effects in Hindi

By | September 1, 2017

यह जानकारी young boys के लिए है जो की whey protein benefits और side effects के बारे में Hindi में जानकारी जानना चाहते है | जानिए यह powder कैसे muscles को बढ़ने में मदद करता है | जैसा की हम सब जानते है की अन्य सभी पोषक तत्वों की तरह Protein भी हमारे health के लिए बहुत जरुरी होता है । शरीर को आवश्यकता अनुसार प्रोटीन प्रदान करने के लिए प्रोटीन युक्त आहार का सेवन आवश्यक है । यदि आपको अच्छी muscles की चाह है तो हम आपको बता दें की बिना प्रोटीन डाइट के आप अच्छी muscles नही पा सकते है । जो लोग gym जाते है उनके लिए protein बहुत हीं अच्छा होता है । वैसे तो कई सारे खाने और पीने की चीजो में प्रोटीन पाई जाती है लेकिन आज हम आपको बताएँगे “Whey protein” के बारे में, साथ हीं हम आपको Whey protein के health benefits और side effects भी बताएँगे ।

Whey protein detail in Hindi

What is Whey

दूध से पनीर बनाने की क्रिया में जब हम दूध में निम्बू या फिर सिरका डालते है तो दूध के ऊपर गांठ की तरह बनने लगता है जो की बाद में पनीर बन जाता है । दूध से पनीर को अलग कर लेने के बाद जो पानी बच जाता है जिसे हीं whey (मट्ठा) कहते है । मट्ठे में उच्च मात्रा में प्रोटीन होता है । whey market में powder form में भी उपलब्ध होता है । यह 3 types के  होते हैं:

  1. Hydrolyzed whey protein
  2. Whey protein isolate और
  3. Whey protein concentrate

इन सभी में 3 वे number वाले में ज्यादा फ्लेवर नहीं मिलता है, जबकि isolate में fat की मात्रा कम होता है और Hydrolyzed में  whey बहुत जल्द असर करता है।

इन तीनो में से isolate Whey protein को ज्यादा अच्छा माना जाता है क्यूंकि इसमें लगभग 98% प्रोटीन पाया जाता है और ये Whey protein concentrate से ज्यादा costly भी मिलता है । इसे आप पानी या दूध में मिला कर पी सकते हैं । आमतौर पर इसे डायटीशियन या फिर gym instructor की सलाह पर हीं पिया जाता है । इसमें एंटीऑक्सीडेंट, एंटी वायरल व Anti bacterial properties होते है ।

Benefits of Whey Protein 

जो लोग body building करते हैं उनके लिए यह काफी फायदेमंद होता है | तो चलिए जानते  है इसके फायदे से जुडी जानकारी के बारे में पुरे विस्तार से :


  • यदि आप अपना muscle बनाना चाहते है तो आपके लिए ये whey protein बहुत हीं अच्छा है। protein को पचाना बहुत हीं आसान होता है साथ हीं ये शरीर में muscles को बढ़ा कर fat को कम करता हैं ।
  • कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी control करने के लिए यह  अच्छा होता है, परतु ध्यान रहे यह तभी फ़ायदा करेगा अगर आप workout करना छोड़ दिए हैं तो इसका उल्टा असर हो सकता है |
  • इसे पीने से शरीर की Immunity बढ़ती है ।
  • अगर सभी मात्रा में इसका सेवन किया जाये तो यह  दिल की बीमारी और कैंसर जैसे कई बीमारी से बचाता भी है।
  • whey protein को पीने से high blood pressure control में रहता है।
  • जिन लोगो को lactose से एलर्जी है उनके लिए भी यह अच्छा होता है ।
  • ये protein type-2 diabetes के लिए भी अच्छा होता है ।
  • यह आने वाले HIV के symptoms को कम करने में help करता है ।
  • पेट से जुड़ी बीमारी जैसे की Crohn’s disease और ulcerative colitis के लिए भी ये अच्छा होता है ।

Side-effects of Whey Protein 

ये सच है की यह हमारे मांसपेशियों के लिए बेहद जरूरी होता है । लेकिन ये भी सच है की इसका ज्यादा सेवन करना harmful भी साबित हो सकता है । इसलिए इसका इस्तेमाल बिना किसी expert / doctor के सलाह लिए नहीं करना चाहिए । इसके उच्च खुराक से कुछ दुष्प्रभाव हो सकते हैं जैसे की आंत्र की वृद्धि, मतली, प्यास लगना, ऐंठन, कम भूख, थकान, और सिरदर्द । whey protein के ज्यादा use करने से कुछ side effects हो सकते है जिनमे से कुछ के बारे में निचे बताये गए है ।

किडनी खराब हो सकता है  – इसका जरुरत से ज्यादा सेवन करने  से आपकी किडनी खराब हो सकती है। इसलिए इसका सेवन कम से कम करे और बिना advice के तो बिल्कुल भी ना करे  । ऐसा देखा गया है खास कर young boys के साथ जो की जल्दी body बनाने के चक्कर में जरुरत से ज्यादा protein powder का सेवन करते है, यह आगे चलकर काफी हानिकारक हो सकता है |

पेट की समस्या हो सकती है – वर्कआउट करने वालो को week में atleast 2 बार whey protein पीने की सलाह दी जाती है। लेकिन आपको बता दें की यदि आप इसका 2 बार से ज्यादा सेवन करते है तो आपको कब्ज की problem हो सकती है क्यूंकि इसमें लैक्टोज की मात्रा बहुत ज्यादा होती है । कई बार देखा गया है की जो लोग इसे लेते हैं उन्हें अक्सर loose motion की समस्या होती है |

गाउट की समस्या हो सकती है – इस protein के अधिक सेवन से गाउट की problem भी हो सकती है । इसमें एमिनो एसिड होता है जो की गाउट के विकास का प्रमुख कारण होता है ।

जिगर की समस्याएं – whey प्रोटीन के उपयोग से जिगर की समस्याएं हो सकती है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *