पीलिया में क्या खाएं और क्या नहीं खाए – Food to eat in Piliya

By | March 28, 2017

जानिए पीलिया में आखिर क्या खाये और क्या नहीं, अगर आप पीलिया से ग्रसित है तो इन चीजों के सेवन बिलकुल ना करे और इन चीजों को खाना चाहिये | पीलिया यानि की jaundice एक ऐसी बीमारी है जो बच्चे बड़े या फिर बूढ़े किसी को भी हो सकती है। इस बिमारी में मरीज का पूरा शरीर पीला पर जाता है। आमतौर पर यह बीमारी लोगो में मौसम change होने की वजह से या फिर body में पानी की कमी होने की वजह से होती है। वैसे तो आयुर्वेद में पीलिया का बहुत अच्छा इलाज है लेकिन फिर भी इसके मरीज को आपने खान पान का बहुत ध्यान रखना पड़ता है। दवाई के साथ साथ पीलीये के मरीज को बहुत चीजो से परहेज करना होता है। यदि इस बीमारी में खाने पीने को ले कर लापरवाही की जाती है तो ये बीमारी बहुत हीं खतरनाक हो सकता है।

आज इस article में हम आपको बताएँगे की पीलिया हो जाने पर क्या क्या खाना चाहिए और किन किन चीजो को खाने से परहेज करना चाहिए ।

पीलिया में क्या क्या खाएं / What to eat in Piliya

कई बार देखा गया है की पीलिया रोग होने पर लोगों को यह नहीं मालूम होता है की क्या खाना चाहिये और क्या नहीं, इसलिए आज मैं आपके साथ उन diet की list share कर रहा हूँ जिसे आप लेकर जल्द ही jaundice से छुटकारा पा सकते हैं:

मूली  के पत्ते – पीलिया के मरीज को मूली के पत्तो का रस रोजाना पीना चाहिए। इससे एक से दो हफ्ते में पीलिया के मरीज को राहत मिलती है।

पपीते के पत्‍ते – पीलिया के मरीज के लिए पपीते का पत्ता भी फायदेमंद होता है। 1 spoon पपीते की पत्ते के paste बना कर उसमे 1 spoon honey मिलाकर हर रोज खाने से बहुत जल्द पीलिये से राहत मिलती है ।

गन्ने का जूस  – पीलिया हो जाने पर रोजाना 1 से 2 glass गन्ने के जूस में नींबू के रस को डाल कर पीना चाहिए ।

टमाटर – पीलिया में टमाटर भी काफी फायदेमंद होता है इसलिए पीलिया हो जाने पर daily एक glass टमाटर के juice में चुटकी भर नमक व एक चुटकी काली मिर्च का powder mix कर के सुबह खाली पेट में पीना चाहिए ।

धनिया का बीज – jaundice यानि की पीलिया में धनिया का बीज भी खाना अच्छा होता है । धनिये के बीज को सारी रात पानी में फुला कर सुबह उस पानी को पी ले । इस पानी से liver की गंदगी साफ हो जाती है।


आमला – jaundice में आमला भी बहुत फायदेमंद होता है इसमें vitamin C होता है। आप चाहे तो आमले को कच्‍चा या फिर इसका रस निकाल कर भी पी सकते है । आंवले के रस को पीने से लीवर साफ होता है ।

दही – क्या आपको इस बात की जानकारी थी की दही का सेवन करना भी jaundice के मरीज के लिए फायदेमंद हो सकता है, यह सच है  । यह एक ऐसा बैक्‍टीरिया होता है जो पीलिये से लड़ने में helpful होता है ।

छाछ – छाछ में Iron or calcium पाया जाता है जो की पीलिया के मरीज के लिए बहुत ही जरुरी होता है । अतः पीलिया हो जाने पर रोजाना छाछ का सेवन करना चाहिए ।

पीलिया में क्या ना खाएं / What not to eat in Piliya

इसके अलावे अगर आप पीलिया से जल्द छुटकारा पाना चाहते हैं तो इन चीजों का भोजन बिलकुल न करे:

नमक – पीलिया में ज्यादा नमक वाली चीजे खाने से बचना चाहिए जैसे की अचार आदि । ज्यादा नमक वाली चीजे पीलिया की recovery को कम कर देता है।

कॉफी या चाय – चाय और कॉफ़ी में मौजूद कैफीन पीलिया के recovery में रूकावट बन सकती है इसलिए पीलिया में इसे पीने से परहेज करना चाहिए ।

दाल – पीलिया में दाल खाने से परहेज करना चाहिए क्योंकि दालें से आंतों में सुजन व सडांध हो सकती है।

मक्खन – पीलिया के मरीज को मक्खन खाने से परहेज करना चाहिए । मक्खन में fat बहुत ज्यादा होता है और इसे खाने से पीलिया के मरीज में तनाव भी बढ़ता है।

जंक फूड – पीलिया में जंक फूड खाने से बचना चाहिए । जंक फ़ूड में कई तरह के तेल मसाले डाले जाते है जो की पीलिये के मरीज के लिए बहुत हीं नुकसानदायक होते है ।

मीट, अंडे, चिकन और मछली – पीलिया में कुछ प्रोटीन युक्त आहार लेने से बचना चाहिए जैसे की अंडा, मीट आदि। पीलिये के मरीज के लिए इन सभी चीजो को पचा पाना मुश्किल होता होता है ।

इन सब के अलावा पीलिया के मरीज को ज्यादा घी, तेल, मसाले, मिर्च, वाले आहार को लेने से बचना चाहिए । यहाँ तक की पीलिया के मरीज को पानी भी boil कर के हीं पीना चाहिए ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *