Yahoo E-Mail par new ID kaise banate hai – याहू ईमेल

By | May 15, 2016

Agar aap bhi ek naya Yahoo ka email ID create karna chahate hai to aiye jante hai ki ise kaise banate hai step by step.  जैसा की हम सभी जानते ही है की आज के date में internet का इस्तेमाल हर जगह हो रहा है | जिस तरह से letter भेजने के लिए एक address की जरुरत पड़ती है उसी तरह से internet के जरिए भी अगर आप किसी को कोई letter, या फिर कोई personal documents भेजना चाहते है,  तो आपको खुद का एक email address की जरुरत पड़ेगी । net surffing की दुनिया में ऐसे कई सारे sites available है जिस पर हम अपना Email address create कर सकते है जैसे की yahoo mail , gmail, rediff mail आदि ।

Create your email account on Yahoo in Hindi

इन सभी sites में से सबसे ज्यादा लोग gmail use करते है क्योंकि इस पर email id (account) बनाने से आपका एक पूरा google account बन जाता है जिससे आपको बहुत सी सुविधाएँ मिलती है। लेकिन अगर आप yahoo पर अपना account create करते है तो आप केवल email हीं use कर पाएंगे। इसके बावज़ूद भी gmail के बाद second no. पर yahoo mail हीं सबसे अच्छा माना जाता है । तो चलिए जानते है yahoo पर ID यानि की email address कैसे बनाया जाता  है ।

Yahoo par new ID kaise banate hai / How to create a brand new email ID on Yahoo

सबसे पहले अपने  browser (google chrome, internet explorer or mozilla) में www.yahoo.com  लिख कर enter करे।

Apko home page par top mein, right hand side par “Sign in” bol kar ek logo dikhaiye dega, jo ki is tarah ka dikhta hai:

Yahoo Sign-in

Sign in par click par.

अब एक नया पेज खुलते ही एक form का page open होगा जिसमे आपको आपका email address और password पूछा जायेगा । ये उनके लिए होता है जिनका पहले से हीं yahoo पर email ID बना हुआ है ।


अगर आपको अपना yahoo पर new account create करना है तो आप उसी form पर निचे की ओर लिखा हुआ देखेंगे “Don’t have an account?  Sign up”.  email id create करने के   लिए आपको sign up पर click करना है, जैसे निचे दिखाया गया है:

Create new account on Yahoo email

sign up पर click करते हीं आपके सामने एक और दूसरा form open होगा जिसमे आपको अपनी पूरी information देनी है जैसे की आपका name, last name, username/email address, password,  mobile no., आदि पूछे गए सभी information देने होंगे ।

याद रहे की अपने जो username और password में डाला है वही आपका email id और password होगा । yahoo mail को use करने के लिए आपको यही id और password की जरुरत पड़ेगी ।

Read:  Facebook par id kaise banate hai

जब आप पूरा form fillup कर लेंगे तो नीचे में आपको एक option दिखेगा “Create Account” या फिर continue  उस पर click करे ।

Yahoo Sign-up page

जैसे हीं आप “Create Account” या फिर continueपर click करेंगे आपसे verification code माँगा जायेगा ।

verification code के आप देखेंगे की उसी में निचे  send sms / text में code का option दिया होगा आप उस पर click करे ।

जैसे हीं आप send sms / text में code पर click करेंगे आपके mobile पर (form भरने time जो mobile no. दिया गया है ) एक massage आयेगा जिसमे आपको एक code भेजा गया होगा ।

जहाँ पर आपसे verification code माँगा गया है उस जगह पर आप वही code को डाले और फिर verify पर click करे ।

जैसे हीं आप verify पर click करेंगे आपका account यानि की email id create हो जायेगा और आपके सामने एक msg दिखेगा जिसमे लिखा होगा :-

Congratulations!

You are the proud owner of a brand new Yahoo account

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *